Entertainment

By Latif Shaikh
Share on FacebookTweetShare on Whatsapp

2020-07-09

नही रहे फ़िल्म शोले के शूरमा भोपाली, यानी जगदीप साहब

मुंबई. वेटरन हास्य अभिनेता जगदीप साहब का बुधवार रात मुंबई में निधन हो गया। वे 81 वर्ष के थे। जगदीप साहब का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। वे एक्टर जावेद और नावेद जाफरी के पिता थे। जगदीप साहब के दोस्त प्रोड्यूसर महमूद अली ने बताया कि अंधेरी स्थित घर में रात करीब 8.30 बजे उनकी मौत हो गई। वे ढलती उम्र के कारण हुई बीमारियों से लंबे समय से परेशान चल रहे थे। जगदीप साहब को गुरुवार सुबह 11 बजे मुंबई के मुस्तफा बाजार मझगांव शिया कब्रिस्तान सुपुर्द-ए-खाक किया गया।

मध्य प्रदेश के दतिया में जन्में थे जगदीप साहब

सूरमा भोपाली के नाम से मशहूर जगदीप साहब 29 मार्च,1939 को मध्य प्रदेश के दतिया में एक वकील के घर पैदा हुए थे। जगदीप साहब ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट 'मास्टर मुन्ना' के रूप में बी आर चोपड़ा की फिल्म 'अफसाना' से की थी। इसके बाद चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में ही उन्होंने 'लैला मजनूं' में काम किया। जगदीप ने कॉमिक रोल बिमल रॉय की फिल्म 'दो बीघा जमीन' से करने शुरू किए थे। उन्होंने करीब 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। 2012 में वे आखिरी बार 'गली गली चोर' फिल्म में पुलिस कांस्टेबल की भूमिका में नजर आए थे।

सूरमा भोपाली के नाम पर फिल्म भी बनी

1975 में आई शोले में निभाए गए सूरमा भोपाली के किरदार ने उन्हें बॉलीवुड में मशहूर किया था। इस किरदार के नाम पर 1988 में भी फिल्म बनी, उसमें भी मुख्य भूमिका जगदीप ने ही निभाई। इसके अलावा ब्रह्मचारी, नागिन और अंदाज अपना-अपना जैसी फिल्मों में उनकी कॉमेडी को काफी पसंद किया गया। चाहने वालों में जगदीप साहब सूरमा भोपाली के अपने इस किरदार के लिए ही मशहूर थे। जगदीप साहब ने खुद को उस दौर में स्थापित किया, जब जॉनी वॉकर, केश्टो मुखर्जी और महमूद की तूती बोलती थी।

1975 में रिलीज हुई फिल्म शोले में जगदीप साहब ने सूरमा भोपाली का किरदार निभाया था।

उन्हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी मिली- अजय देवगन

बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने ट्वीट कर शोक जताया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- जगदीप साहब की मौत की दुखद खबर सुनी। उन्हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी मिलती थी। उन्होंने दर्शकों को खूब हंसाया। जावेद और परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।

2020 में कई सितारों ने अलविदा कहा

2020 में जगदीप साहब से पहले बॉलीवुड के कई सितारे दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। इनमें इरफान खान, ऋषि कपूर, निर्देशक बासु चटर्जी, संगीतकार वाजिद खान और कोरियोग्राफर सरोज खान जैसे बड़े नाम शामिल हैं। वहीं, अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने भी जून महीने में आत्महत्या कर ली थी।हालांकि सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में मुम्बई पुलिस अब भी जांच कर रही है

MBN Live की पूरी टीम की तरफ से स्वर्गीय जगदीप साहब को भावभीनी श्रधांजलि

© All Rights Reserved 2020 | Mumbai Breaking News Live