Entertainment

By Ajaz Khan
Share on FacebookTweetShare on Whatsapp

2020-10-25

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (DDLJ) को 25 साल पूरे

मुम्बई - बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (DDLJ) को 25 साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने इस ब्लॉकबस्टर के बारे में ये कहकर चौंका दिया कि उन्हें यह रोमांटिक भूमिका निभाने को लेकर खुद पर संदेह था. फिल्म की सिल्वर जुबली पर शाहरुख और फिल्म में उनके साथ लीड रोल निभाने वालीं काजोल ने अपने ट्विटर हैंडल के नाम भी ‘राज’ और ‘सिमरन’ कर लिए

इस फिल्म से पहले शाहरुख ने ‘डर’, ‘बाजीगर’ और ‘अंजाम’ जैसी फिल्में की थीं, जिनमें उन्होंने नेगेटिव किरदार निभाए थे. DDLJ ही वो फिल्म थी, जिसने शाहरुख खान को रोमांटिक हीरो के तौर पर स्थापित किया.

20 अक्टूबर, 1995 को रिलीज हुई आदित्य चोपड़ा के डायरेक्शन में इस फिल्म में शाहरुख और काजोल ने लीड रोल प्ले किया था. यह फिल्म ब्रिटेन में रहने वाले एक कपल की लव स्टोरी थी. इस फिल्म ने ही बॉलीवुड स्क्रीन पर NRI रोमांस के चलन को शुरू किया और इसे हमेशा के लिए हिंदी सिनेमा का अहम हिस्सा बना दिया. DDLJ बॉलीवुड की क्लासिक फिल्मों में शुमार की जाती है. शाहरुख ने आगे कहा, “रेडियो चैनल पर जब भी DDLJ का गाना आता है, मैं कभी चैनल नहीं बदलता हूं. मैं कभी उनसे बोर नहीं हो सकता. वो उस फिल्म की यादें लाते हैं जिसने मेरे सफर को एक अलग तरह से आगे बढ़ाया.”

DDLJ 4 करोड़ के बजट में बनाई गई थी. 1995 में फिल्म ने भारत में 89 करोड़ और विदेश में 13.50 करोड़ का कलेक्शन किया था. ये 20 साल से ज्यादा समय तक मुंबई के मराठा मंदिर थिएटर में चली. यह भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे लंबी चलने वाली फिल्म रही.

बड़ी हिट के अलावा, फिल्म ने खूब अवॉर्ड भी अपने नाम किए थे. फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में DDLJ ने 10 पुरस्कार जीते थे. यशराज फिल्म्स के मुताबिक, अगर DDLJ के कलेक्शन को इंफ्लेशन से जोड़ा जाता, तो आज ये वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में 524 करोड़ रुपये होता. ये ऐसी फिल्म है इसे जब आप देखेंगे हमेशा नई फिल्मो जैसा मनोरंजन करती है, फ़िल्म के 25 साल पूरे होने पर शाहरुख और काजोल सहित पूरी टीम को बधाई

© All Rights Reserved 2020 | Mumbai Breaking News Live