India

By Ajaz Khan
Share on FacebookTweetShare on Whatsapp

2021-04-19

कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर

इन दिनों पूरे देश मे कोरोना विस्फोटक रूप धारण कर लिया है आंकड़ा हर दिन ढाई लाख से अधिक लोगों के संक्रमण होने का आ रहा है, पहले कोरोना से अधिकतर बुजुर्ग संक्रमित हो रहे थे लेकिन अब भारी संख्या में जवान और बच्चे भी संक्रमित हो रहे है ऐसे में भारत सरकार में वैक्सीन को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। आने वाले 1 मई 2021 से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे। सरकार ने यह भी फैसला लिया है कि वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां अपनी 50% सप्लाई केंद्र को करेंगी। बाकी 50% सप्लाई वे राज्य सरकारों को दे सकेंगी या उसे ओपन मार्केट में बेच सकेंगी। वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन पहले की तरह जरूरी रहेगा।

आपको बता दे अब तक 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को देशभर में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही थी। देशभर में करीब 12.50 करोड़ लोग वैक्सीन का पहला या दूसरा डोज ले चुके हैं। सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, नई पॉलिसी 1 मई 2021 से लागू की जाएगी और इसे जरूरत के मुताबिक रिव्यू भी किया जाएगा।

कंपनियां 50% वैक्सीन केंद्र को सप्लाई करेंगी

केंद्र सरकार ने वैक्सीन निर्माता कंपनियों से कहा है कि फेज-3 में वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां महीने में बनने वाली कुल वैक्सीन का 50% केंद्र को सप्लाई करेंगी। बाकी का 50% राज्य सरकारों और ओपन मार्केट में बेचने की छूट रहेगी।हालांकि बाजार में बिक्री के लिए टीके की कीमत पहले बतानी होगी, कंपनियों को तय कोटे के मुताबिक 50% वैक्सीन राज्यों और खुले बाजार में 1 मई से पहले पहुंचानी होगी। कंपनियों को इसकी कीमत पहले ही तय करनी होगी। इसके बाद राज्य सरकार, निजी अस्पताल, औद्योगिक इकाइयां कंपनियों से सीधे वैक्सीन खरीद सकेंगी। वैक्सीन लगाने वाले प्राइवेट संस्थानों को भी इसका चार्ज पहले से बताना होगा।

अभी चल रहा फ्री कोरोना वैक्सीनेशन जारी रहेगा

सरकार की तरफ से टीकाकरण अभियान पहले की तरह जारी रहेगा। इसके तहत प्राथमिकता वाले ग्रुप्स को फ्री में वैक्सीन लगाई जा रही है। इनमें हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग शामिल है।

आपको बता दे देश भर में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कई राज्यो में शख्ती बरती जा रही है, कहीं नाईट कर्फ्यू तो कहीं ब्रेक द चैन, तो कहीं वीकेंड कर्फ्यू लगाया जा रहा है, ऐसे में हम भी आपको सलाह देते है कि बेवजह घर से बाहर न निकले, भीड़ से बचे, हाथ को समय समय पर साबुन से धोते रहे, जीवन अनमोल है इसे बचा कर रखे, अपना और अपनों का खयाल रखें

© All Rights Reserved 2021 | Mumbai Breaking News Live