International

Desk Report
Share on FacebookTweetShare on Whatsapp

2021-06-05

फेसबुक ने दिया पूर्व अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को झटका

हमेशा से ही विवादों में रहने वाले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अब फेसबुक ने झटका देते हुए उनका सोशल मीडिया अकाउंट 2 साल के लिए निलंबित कर दिया है. उनका फेसबुक अकाउंट निलंबन इस साल जनवरी से ही लागू माना जाएगा. इसके साथ ही इस बात की भी घोषणा की, कि भविष्य में नियम तोड़ने वालों के साथ किस तरह का व्यवहार किया जाएगा.

आपको बता दे फेसबुक के स्वतंत्र निरीक्षण बोर्ड ने मई में डोनाल्ड ट्रम्प पर सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी के ब्लॉक को बरकरार रखा, जिसे यूएस कैपिटल (अमेरिकी संसद) पर 6 जनवरी को हुए दंगों के मद्देनजर लागू किया गया था, क्योंकि कंपनी ने कहा कि उनकी पोस्ट हिंसा को उकसावा दे रही थी.

निरक्षण बोर्ड की किया था जांच

पिछले महीने निरीक्षण बोर्ड को हालांकि उस तरीके में कमी नजर आई जिसके तहत फेसबुक ने यह फैसला लिया था. बोर्ड ने कहा था, 'फेसबुक के लिए अनिश्चितकाल के लिए निलंबन का अनिश्चित और मानकविहीन जुर्माना लगाना उचित नहीं था.' बोर्ड ने कहा कि फेसबुक के पास सात जनवरी को लगाए गए मनमाने जुर्माने के खिलाफ फिर से जांच कर कोई और जुर्माना तय करने के लिए छह महीने का समय है जिससे उल्लंघन की गंभीरता और भविष्य में नुकसान की संभावना परिलक्षित हो.

बोर्ड ने कहा था कि नया जुर्माना निश्चित रूप से स्पष्ट, अनिवार्य और आनुपातिक और गंभीर उल्लंघनों को लेकर फेसबुक के नियमों के मुताबिक होना चाहिए. बोर्ड ने कहा था कि फेसबुक अगर ट्रंप के खाते को बहाल करने का फैसला करता है तो कंपनी को आगे होने वाले उल्लंघनों का तत्काल पता लगाने में सक्षम होना चाहिए.

© All Rights Reserved 2021 | Mumbai Breaking News Live