Mumbai

By Ajaz Khan
Share on FacebookTweetShare on Whatsapp

2020-08-07

मुम्बई में आफत की बारिश

मुम्बई और इस के आसपास के इलाके में 3 दिनों तक हुई मूसलाधार बारिश ने जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त कर दिया, हर जगह चाहे सड़क हो, रेलवे ट्रैक हो या फिर गली, सिर्फ पानी ही नज़र आ रहा था, ज़ोरदार बारिश के चलते सभी निचले इलाके में जलजमाव हो गया था, चाहे किंग सर्कल हो, या हिंदमाता, चाहे कुर्ला हो या चेम्बूर, भांडुप हो या अंधेरी, सभी जगह सिर्फ पानी ही पानी दिखाई दे रहा था, किंग सर्कल की सड़कें तो मानो दरिया में तब्दील हो गई थी, सड़क पर करीब 4 फ़ीट तक पानी जमा हो गया था, हालांकि बीएमसी और मुम्बई पुलिस के जवान लगातार पानी निकालने और मुंबईकरों की मदद के लिए जुटे रहे

26 जुलाई 2005 की बरसात की याद दिला दी।

26 जुलाई को दोपहर दो बजे से शुरू हुई बरसात, अगले दिन 27 जुलाई सुबह 8:30 बजे तक जारी रही थी। इस दौरान मुंबई में करीब 944 मिलीमीटर पानी बरसा था। इस दिन मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में 1100 से ज्यादा लोग मारे गए थे। गांव के गांव बाढ़ में बह गए और पांच लाख लोग बेघर हो गए थे। मुंबई में मीठी नदी ने उफान के चलते मुंबई के उपनगरीय इलाकों को तबाह कर दिया था।

मुंबई में बुधवार को इतनी ज्यादा बारिश हुई कि पिछले 46 साल का रिकॉर्ड टूट गया। बारिश के कारण इतना बुरा हाल हुआ कि कई लोग ईस्टर्न फ्री-वे पर अपनी गाड़ियां ही छोड़कर घर चले गए। ईस्टर्न फ्री-वे दक्षिणी मुंबई को चेंबूर इलाके से जोड़ता है। जाम इतना ज्यादा था कि लोगों को पैदल घर जाना सही लगा।

तेज हवा से रायगढ़ में जेएनपीटी पोर्ट पर क्रेन गिरी

रायगढ़ जिले में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) पर तीन क्रेन बुधवार दोपहर तेज रफ्तार से चली हवाओं से ढह गईं। हालांकि, इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। देश के सबसे बड़े बंदरगाहों में शामिल जेएनपीटी के प्रेसिडेंट संजय सेठी ने बताया कि ये क्रेन टर्मिनल एक पर ढहीं। गनीमत रही कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। कामकाज पर असर पड़ा है।

कांदिवली और मुम्बई में दो जगहों पर भूस्खलन भी हुआ हालांकि राहत की बात रही कि इन दोनों हादसों में कोई घायल नही हुआ, हालांकि कांदिवली में एक कार ज़रूर क्षतिग्रस्त हो गई, लगातार तेज़ बारिश और हवा के चलते मुम्बई और इस के आसपास सेकड़ो पेड़ गिर गए, मौसम विभाग ने पहले ही मुम्बई और इस के आसपास के इलाकों में तेज़ बारिश की चेतावनी जारी कर दी थी

© All Rights Reserved 2020 | Mumbai Breaking News Live