Mumbai

By Ajaz Khan
Share on FacebookTweetShare on Whatsapp

2021-06-01

1 जून से मिलेगी मुंबईकरों को थोड़ी राहत, लेकिन मुख्यमंत्री ने चेताया

पिछले कई दिनों से मुम्बई सहित महाराष्ट्र में कोरोना के नए केस में लगातार कमी आ रही है, 31 मई को मुम्बई में नए कोरोना संक्रमित केस की संख्या सिर्फ 666 थी, जबकि महाराष्ट्र में ये आंकड़ा घटकर 15 हज़ार तक हो गया है, जो कि राज्य सरकार और मुंबईकरों के लिए राहत देने वाली है, बाबजूद इसके महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई की सड़कों पर भारी ट्रैफिक को देखते हुए चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अगर यह स्थिति ऐसी ही बनी रही तो राज्य में फिर से हार्ड लॉकडाउन लगाना पड़ेगा।मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैने जो राज्य की जनता से बात की थी,उसकी जांच की। मुंबई में भारी वाहनों की आवाजाही देखकर मैं स्तब्ध रह गया। मैं सोच रहा था कि क्या मैंने प्रतिबंध हटाए जाने के बारे में कुछ कहा, लेकिन मैंने ऐसा नहीं कहा है। अगर इसी तरह यातायात जारी रहा, तो कड़े प्रतिबंध लगाने होंगे।'

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने साफ कहा कि अगर यही स्थिति बनी रही तो मुंबई में सख्त प्रतिबंध लगाना होगा। उद्धव ठाकरे बांद्रा में दो मेट्रो लाइन के ट्रायल परिचालन और एलिवेटेड रोड के भूमिपूजन के मौके पर बोल रहे थे।

उद्धव ठाकरे ने कहा कि इनके पूरा हो जाने के बाद, ये परियोजनाएं कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के बीच मुंबई की गति को और तेजी प्रदान करेंगी। महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन की तरह के प्रतिबंधों को 15 जून तक बढ़ा दिया है। सरकार ने कहा था कि ऑक्सीजन बिस्तर की उपलब्धता और संक्रमण दर को देखते हुए इसमें छूट दी जाएगी।

मुंबई में अब 7 से 2 बजे तक खुलेंगी दुकानें

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के ऐलान के बाद 15 दिनों तक बढ़ाए गए लॉकडाउन को लेकर BMC ने गाइडलाइन जारी की है।

मुंबई में सभी आवश्यक दुकानें जिन्हें वर्तमान में सुबह 7 बजे से 11 बजे के बीच खोलने की अनुमति है, उन्हें अब सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच खोलने की अनुमति दी गई है।

इसके अलावा, मुंबई में सभी ई-कॉमर्स, आवश्यक वस्तुओं के साथ गैर-आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी भी अब कर सकेंगे।

गैरजरूरी सामान की शॉप दिन के अनुसार खुलेंगी. दाएं ओर की शॉप सोमवार-बुधवार और शुक्रवार को खुलेंगी जबकि बाएं ओर की शॉप मंगलवार-गुरुवार को खुलेंगी।

यह क्रम हर हफ्ते बदलेगा यानी जो शॉप इस हफ्ते सोमवार-बुधवार और शुक्रवार को खुली थीं, वे अगले सप्‍ताह मंगलवार और गुरुवार को खुलेंगी। गैरजरूरी सामान की शॉप्‍स वीकेंड यानी शनिवार-रविवार को बंद रहेंगी।

© All Rights Reserved 2021 | Mumbai Breaking News Live