Mumbai

By Ajaz Khan
Share on FacebookTweetShare on Whatsapp

2020-07-11

WHO ने मुम्बई के धारावी की क्यों कि तारीफ?

जेनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के चीफ टेड्रोस एडनॉम गेब्रेयेसस ने कहा कि कोरोना वायरस को कंट्रोल करना अब भी संभव है। उन्होंने इटली, स्पेन, दक्षिण कोरिया और मुंबई के धारावी का उदाहरण देते हुए कहा कि इन जगहों पर स्थिति काफी खराब थी, लेकिन अब तेजी से कार्यवाही करने से कंट्रोल हो गई।

'जहां पाबंदियां हट रहीं वहां संक्रमण तेज़ी से बढ़ रहा'

डब्ल्यूएचओ के चीफ का कहना है कि कम्युनिटी एंगेजमेंट, टेस्टिंग, ट्रेसिंग, आइसोलेटिंग और सभी बीमारों के इलाज पर फोकस कर कोरोना की चेन को तोड़ना और संक्रमण को खत्म करना संभव है। हर देश की कुछ लिमिट हैं। जहां पाबंदियां हट रही हैं, वहां संक्रमण के केस तेज़ी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में सभी लोग एकजुटता और तेजी दिखाएं तो फायदा हो सकता है।

'भीड़ वाले इलाकों में संक्रमण रोककर दूसरे लॉकडाउन से बच सकते हैं' दूसरी तरफ डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रोग्राम के हेड डॉ. माइक रेयान का कहना है कि मौजूदा हालात में कोरोना वायरस को पूरी तरह खत्म करना मुश्किल लग रहा है। हालांकि, भीड़ वाले इलाकों में संक्रमण को रोककर कोरोना की दूसरी लहर के सबसे खराब दौर और फिर से लॉकडाउन जैसी स्थिति से बचा जा सकता है।

दुनिया के 196 देशों में दिसंबर 2019 से अब तक कोरोना के 1.26 करोड़ से अधिक मामले आ चुके। अब तक 5.59 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी। भारत में भी 8.21 लाख से अधिक केस आए और 22 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई।हालांकि पूरी दुनिया मे ये आंकड़ा पल पल बदल रहा है, आने वाले दिनों में ये आकड़ा और बढ़ने की आशंका है, भारत मे महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल में संक्रमित मरीजो की संख्या लगातार बढ़ रही है, अब ये आकड़ा 4 दिनों में एक लाख तक हो रहा है, हालांकि संक्रमित मरीज़ ठीक भी हो रहे है, ऐसे में फिलहाल सभी को कोशिस करना होगा कि जो कोविड 19 से बचने के सुझाव दिए गए है उसका पालन करे

© All Rights Reserved 2020 | Mumbai Breaking News Live