Politics

By Ajaz Khan
Share on FacebookTweetShare on Whatsapp

2020-08-23

कांग्रेस पार्टी में बदलाव की मांग तेज

इन दिनों कांग्रेस पार्टी में बदलाव की मांग तेज हो गई है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के 23 नेताओं ने मौजूदा पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर ऊपर से नीचे तक बदलाव करने की मांग की है। चिट्ठी लिखने वालों में से 5 पूर्व मुख्यमंत्री, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य,सांसद और कई पूर्व केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं। इस मांग को देखते हुए कांग्रेस वर्किंग कमेटी की तरफ से सोमवार को सुबह 11 बजे मीटिंग रखी गई है

क्या है इस चिट्ठी में?

अखबार के मुताबिक चिट्ठी में इस बात का जिक्र है कि बीजेपी लगातार आगे बढ़ रही है, पिछले चुनावों में भी युवाओं ने नरेंद्र मोदी के नाम पर बीजेपी को डटकर वोट दिए। इस चिट्ठी में कांग्रेस का बेस कम होने और युवाओं का आत्मविश्वास टूटने को लेकर गंभीर चिंता जताई गई है। बताया जा रहा है कि करीब 15 दिन पहले भेजी गई इस चिट्ठी में बदलाव का ऐसा एजेंडा दिया गया है, जिसकी बातें मौजूदा लीडरशिप को चुभ सकती हैं। इस चिट्ठी में इन 3 मांगों का जिक्र किया गया हूं 1. लीडरशिप फुल टाइम और प्रभावी होनी चाहिए, जो कि फील्ड में एक्टिव रहे। उसका असर भी दिखे। 2. कांग्रेस वर्किंग कमेटी के चुनाव करवाए जाएं। 3. इंस्टीट्यूशनल लीडरशिप मैकेनिज्म तुरंत बने, ताकि पार्टी में फिर से जोश भरने के लिए गाइडेंस मिल सके।

आपको बता दे कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का एक साल का कार्यकाल इसी महीने पूरा हो रहा है। पिछले साल जब राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था उसके बाद सोनिया गांधी ने कांग्रेस पारी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली थी। अब इस चिट्ठी के दुरा की गई मांगो पर सोमवार सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग रखी गई है।

इस मीटिंग में लीडरशिप के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक पार्टी का एक गुट राहुल गांधी को फिर से अध्यक्ष बनाना चाहता है। कांग्रेस पार्टी ने भी 2 दिन पहले मीडिया ब्रीफिंग में कहा था कि देशभर के कार्यकर्ता राहुल गांधी को एक बार फिर से अध्यक्ष के तौर पर देखना चाहते हैं।

अब अगला अध्यक्ष कौन होगा इसका फैसला जल्द ही हो जाएगा, अगर राहुल गांधी को दुबारा अध्यक्ष बनाया जाता है तो बीजेपी को कांग्रेस पर हमला करने का मौका मिल जाएगा

© All Rights Reserved 2020 | Mumbai Breaking News Live