Politics

Desk Report
Share on FacebookTweetShare on Whatsapp

2020-10-29

बिहार में किसकी सरकार?

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत राज्य में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर बुधवार 28 अक्टूबर शाम छह बजे मतदान पूरा हो गया। पहले चरण में 53.54 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था। पहले चरण की वोटिंग के बाद महागठबंधन और एनडीए, दोनों ने ज्यादा सीटें जीतने के दावे किए हैं। महागठबंधन का दावा है कि गठबंधन को पहले चरण में 55 सीटें मिलने जा रही हैं, तो वहीं एनडीए ने फिर से सरकार बनाने का दावा किया है।

वोटिंग खत्म होने के बाद महागठबंधन ने दावा किया कि पहले चरण में वोटरों के उत्साह से पता चल गया कि चुनाव बाद महागठबंधन की सरकार बननी तय है। पहले चरण में 55 सीटों पर महागठबंधन की जीत पक्की है। यह संख्या और बढ़ सकती है। आरजेडी, कांग्रेस और वामदलों के गठबंधन ने दावा किया कि सत्ताधारी ईकाई अंक में सिमट जाए, लेकिन गठबंधन के सभी दलों के कार्यकर्ता इस फार्मूले को याद रखें कि जबतक नीतीश बाबू की विदाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं।

दूसरी तरफ 71 सीटों पर हुई मतदान पर अपनी प्रतिक्रिया में बिहार जेडीयू के अध्यक्ष व सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह ने दावा किया कि बिहार की 16 जिलों की जनता ने इसी चरण में एनडीए सरकार की वापसी तय कर दी। उन्होंने कहा कि चुनाव के पहले फेज ने बिहार की जनता का मिजाज बता दिया है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक बार फिर अपार बहुमत के साथ एनडीए सरकार की वापसी होने जा रही है। उन्होंने कहा कि 15 साल बनाम 15 साल के एनडीए के उद्घोष को जनता ने गंभीरता से लिया। लोगों ने कुशासन के उस दौर को याद किया। न्याय के साथ विकास की जो तस्वीर खींची गयी, लोगों ने उसपर अपना भरोसा कायम रखा है।

चलिए ये तो थी दावे की बात आप जान लेते है कहाँ कितने फीसदी हुई वोटिंग? बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के विधानसभा क्षेत्रों में, भागलपुर जिले के कहलगांव में 54.10 प्रतिशत एवं सुल्तानगंज में 54.30 प्रतिशत, बांका जिले के अमरपुर में 57.00 प्रतिशत, धौरैया में 62.50 प्रतिशत, बांका में 60.97 प्रतिशत, कटोरिया में 60.84 प्रतिशत और बेलहर में 56.98 प्रतिशत मतदान हुआ।

इसके अलावा मुंगेर जिला के तारापुर में 47.00 प्रतिशत, मुंगेर में 47.80 प्रतिशत एवं जमालपुर में 47.24 प्रतिशत, लखीसराय जिला के सूर्यगढ़ा में 55.80 प्रतिशत एवं लखीसराय में 55.10 प्रतिशत, शेखपुरा जिला के शेखपुरा में 56.22 प्रतिशत एवं बरबीघा में 55.66 प्रतिशत मतदान हुआ है।

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के इस चुनाव में भाग्य आजमा रहे कुल 1,066 उम्मीदवारों, जिनमें 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं, के किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो गया। प्रमुख राजनीतिक दलों में, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जद(यू) ने इन 71 सीटों में से 35 पर अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे थे। उसके बाद सहयोगी भाजपा ने 29 सीट पर, जबकि विपक्षी राजद ने 42 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और 20 विधानसभा क्षेत्रों में उसके गठबंधन सहयोगी कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार उतारे थे । लोक जनशक्ति पार्टी ने इन 71 सीटों में से 41 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे।

हालांकि अभी दो चरणों का मतदान होना बाकी है, ऐसे में किसका दावा कितना सच्चा होता है ये 10 नवंबर को पता चल जाएगा की बिहार का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा

© All Rights Reserved 2020 | Mumbai Breaking News Live