Politics

By Ajaz Khan
Share on FacebookTweetShare on Whatsapp

2020-11-13

राहुल गांधी में योग्यता और जुनून की कमी - बराक ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने संस्मरण 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जिक्र किया है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी में एक ऐसे 'घबराए' हुए और अनगढ़ छात्र के गुण हैं जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें 'विषय' में महारत हासिल करने की योग्यता और जूनून की कमी है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा के इस संस्मरण 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' की समीक्षा की है। इसमें पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है।

न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित समीक्षा के मुताबिक, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में बराक ओबामा का कहना है कि 'उनमें एक ऐसे 'घबराए' हुए और अनगढ़ छात्र के गुण हैं जिसने अपना पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत भी रखता है लेकिन उसमें 'विषय' में महारत हासिल करने की योग्यता या फिर जूनून की कमी है।अपने इस संस्मरण में बराक ओबामा ने राहुल गांधी की मां और कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स के समीक्षा में कहा गया है की, 'हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं बताया जाता है। सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी।' समीक्षा में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिलकुल भावशून्य सच्चाई/ईमानदारी है।

इसमें कहा गया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ओबामा को शिकागो मशीन चलाने वाले मजबूत, चालाक बॉस की याद दिलाते हैं। ब्लादिमीर पुतिन के बारे में बराक ओबामा लिखते हैं की, 'शारीरीक' रूप से वह साधारण हैं। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का 768 पन्नों का यह संस्मरण 17 नवंबर से बाजार में मिलने वाला है। आपको बता दे अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल में दो बार 2010 और 2015 में भारत की यात्रा की थी, इस यात्रा में उन्होंने राहुल गांधी से भी मुलाकात की थी, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के इस तरह राहुल गांधी के बारे में कहना, बाकी राजनीतिक पार्टी किस तरह का प्रतिक्रिया देती है ये जल्द पता चल जाएगा, लेकिन बराक ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप के बारे में नही लिखा, जबकि ट्रंप की कारगुजारियों से अमेरिका ही नही पूरी दुनिया वाकिफ है

© All Rights Reserved 2020 | Mumbai Breaking News Live