Sports

By Ajaz Khan
Share on FacebookTweetShare on Whatsapp

2020-07-09

कोरोना महामारी की भेंट चढ़ा एशिया कप हुआ रद्द

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि इस साल सितंबर में होने वाला एशिया कप को रद्द किया जा चुका है। यह टूर्नामेंट पाकिस्तान की मेजबानी में होना था। हालांकि, इस पर अब तक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

सौरव गांगुली ने एक न्यूज चैनल से कहा, ‘‘एशिया कप कैंसिल हो चुका है, जो सितंबर में होना था।’’ उन्होंने टूर्नामेंट रद्द करने का कारण नहीं बताया है। हालांकि, कोरोना वायरस इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है।

टी-20 वर्ल्ड कप भी टलने की संभावना

कोरोना महामारी के कारण अनिश्चितकाल के लिए टल चुके इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के होने के आसार अब ज्यादा बढ़ गए हैं, क्योंकि अब सितंबर की एक विंडो खाली हो चुकी है। दूसरी विंडो अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के कोरोना के कारण टलने से मिलने की पूरी संभावना है।

बीसीसीआई को टी-20 वर्ल्ड कप पर आईसीसी के फैसले का इंतजार

फिलहाल, बीसीसीआई अब भी इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के फैसले का इंतजार कर रहा है। यदि यह टूर्नामेंट भी इस साल नहीं होता है, तो आईपीएल के लिए बोर्ड को एक लंबी विंडो मिल सकती है। वर्ल्ड कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है।

सौरव गांगुली बुधवार को 48 साल के हो गए हैं। इस मौके पर उन्होंने कहा, ‘‘हम नहीं चाहते कि आईपीएल 2020 रद्द हो। हमें 35 से 40 दिन का भी समय मिलता है, तो हम आईपीएल को देश में ही कराएंगे। फिलहाल, हम यह नहीं जानते कि यह कहां होगा। आईपीएल देश का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। हम चाहते हैं कि यह जरूर हो।’’

‘क्रिकेट शुरू करने के लिए हमें कोई जल्दी नहीं’

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, ‘‘इस वक्त यह कहना मुश्किल है कि वायरस जैसे हालात कब कंट्रोल में आएंगे। हालांकि ग्राउंड तक हमारी सभी तैयारियां पूरी हैं। स्टेडियम खुल चुके हैं, लेकिन खिलाड़ी ट्रेन से वहां तक नहीं पहुंच सकते। क्योंकि, इससे खिलाड़ियों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है।

हमारे लिए खिलाड़ियों की सेहत ज्यादा जरूरी है, इसलिए हम कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहते हैं। इस संकट के समय में पिछले 5-6 महीने से क्रिकेट नहीं हुआ है। इस लिहाज से अभी यह कहना मुश्किल है कि भारत की पहली इंटरनेशनल सीरीज (कोरोना के बीच) कौन सी होगी।’’ पीसीबी ने कहा था- एशिया कप की तारीखों में बदलाव मंजूर नहीं होगा

पिछले महीने एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) की बैठक में एशिया कप को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया था। बैठक के बाद पीसीबी सीईओ वसीम खान ने कहा था कि एशिया कप तय समय पर होगा। आईपीएल के लिए एशिया कप की तारीखों में कोई बदलाव मंजूर नहीं होगा। एशिया कप में 6 टीमें खेलती हैं

एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेती हैं। ये हैं- भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश। छठवीं टीम का फैसला क्वॉलिफायर के जरिए होता है। भारत ने 7 बार खिताब जीता 1984 में पहला एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। टूर्नामेंट हर 2 साल में होता है। 2018 का एशिया कप भी यूएई में ही खेला गया था। टीम इंडिया ने अब तक 7, श्रीलंका 5 और पाकिस्तान 2 बार विजेता बना। बांग्लादेश टीम अब तक यह ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।

© All Rights Reserved 2020 | Mumbai Breaking News Live